बड़ी खबर: दून के इस क्षेत्र में चल रहा था फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर, पुलिस ने किया भंडाफोड़ तीन संचालक चढ़े हत्थे

देहरादून 2 जुलाई। दून पुलिस ने राजपुर थाना क्षेत्र में चल रहे फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। मौके से सेंटर चलाने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जबकि एक मौके से फरार हो गया। पुलिस के मुताबिक हत्थे चढ़े शातिर खुद को बड़ी विदेशी सॉफ्टवेयर कंपनी का प्रतिनिधि बताकर कंप्यूटर सिस्टम में स्वयं के द्वारा भेजे गए बग/वायरस को ठीक करने के बहाने व एंटी वायरस तकनीकी सपोर्ट के नाम से विदेशों में लोगो से करोड़ो की ऑनलाईन ठगी कर रहे थे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह को मिली गोपनीय सूचना पर दून पुलिस ने यह बड़ी कार्रवाई की है।
पुलिस ने फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर से 36 लैपटॉप मय माउस, चार्जर, 31 हेडफोन, 5 मोबाइल व 2 मॉडेम बरामद किए हैं। पुलिस ने बताया कि राजपुर क्षेत्र दून विहार गली नंबर 3 के पास स्थित डेस्टिनी फिटनेस जिम के ऊपर वाले फ्लोर में अवैध इंटरनेशनल कॉल सेंटर टेकिनियो बिजनेस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड में संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिकों को एंटी वायरस तकनीकी सपोर्ट के नाम पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा था।
फर्जी कॉल सेंटर की सूचना मिलने पर वारिस पुलिस अधीक्षक ने पुलिस क्षेत्र अधिकारी मसूरी व थानाध्यक्ष राजपुर को तत्काल प्रभावी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित करते हुए पुलिस टीम का गठन किया था। गठित टीम ने देर रात राजपुर स्थित कॉल सेन्टर (टेकिनियो बिजनेस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड) पर दबिश दी गई, तो मौके पर एक बडे हॉल मे कुछ युवक/युवतियां लैपटॉप व कम्पयूटर सिस्टम के सामने बैठकर हैडफोन लगाकर कॉल पर बात कर रहे थे जो स्वंय को अंतर्राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर कंपनी का प्रतिनिधि बताकर लोगो से उनके कम्पयूटर सिस्टम से वायरस/ बग हटाकर उनके बैंक खातो की जानकारी प्राप्त कर रहे थे। मौके से गिरफ्तार फर्जी कॉल सेंटर संचालक सार्थक पुत्र सुनील निवासी 910 कालरी जम्मू थाना बलवल जम्मू, हाल निवासी 14 कैनाल रोड देहरादून, शाहरुख पुत्र गुलफाम अली निवासी केदारवाला, थाना सहसपुर देहरादून व खुशनूर पुत्र कमरुद्दीन निवासी संगम विहार नई दिल्ली ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि विदेशी कॉल आने पर वह विदेशी कस्टमर से कंप्यूटर सिस्टम मे वायरस होने व हैक होने से संबंधित समस्या के बारे में जानकारी मिलने पर उक्त समस्या को ठीक करने के एवज मे उनके सिस्टम मे अल्ट्रा व्यूवर का प्रयोग कर सिस्टम की एक्सेस प्राप्त कर लेते है तथा पूर्व में उन्ही के द्वारा भेजे गए वायरस को ठीक करने की बात कहकर उनसे गिफ्ट कार्ड तथा क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट प्राप्त कर उनके साथ धोखाधडी करते है, जिसके बदले में उन्हें हर माह अच्छा मुनाफा मिल जाता है।
राजपुर थाना अध्यक्ष पीडी भट्ट ने बताया कि मौके से फरार करुणेश उर्फ करन की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद