हरेला पर्यावरण संरक्षण और लोक संस्कृति का पर्व: जुगलान

 

खदरी में पेड़ों से प्राण, पित्रों का सम्मान अभियान शरू
ऋषिकेश।शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रान्त पर्यावरण प्रमुख पर्यावरण सचेतक विनोद जुगलान ने ग्रामीणों के साथ हरेला पर्व के अवसर पर पेड़ों से प्राण,पित्रों का सम्मान अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान जुगलान ने खदरी खड़क माफ के पूर्व प्रधान स्व. मुकुन्द राम थपलियाल की स्मृति में गंगा तट स्थित अमृत सरोवर के निकट फलदार पौध रोपण से इसकी शुरुआत की। पौध रोपण के पश्चात ट्री गार्ड लगाए गए।जुगलान ने कहा कि हरेला पर्यावरण संरक्षण और लोक संस्कृति का पर्व है।हमें अपनी संस्कृति और प्रकृति के संरक्षण के प्रति जागरूकता लानी होगी। लोगों को अपने पित्रों की यादों को जीवंत करने के लिए पौधारोपण करना होगा। यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि और सम्मान है। कहा कि पौध रोपण के लिए पौधे की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी।
मौके पर ऋषिराम थपलियाल, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शान्ति प्रसाद थपलियाल, खदरी क्षेत्र पंचायत सदस्य कान्त रतूड़ी, लालमणि रतूड़ी, सुनील चंदोला, वन्यजीव छायाकार अखिल भंडारी, गीता राम मैठाणी, ओम प्रकाश, जय प्रकाश रतूड़ी, राकेश कुकरेती, रविन्द्र बलोधी, आशुतोष लसियाल, मीना कुकरेती, माहेशवरी, सुलोचना,कांता,मीना, रजनी, उषा, बसंती, पवित्रा आदि मौजूद रहे।

यह भी खबर है……
सांसद निशंक ने डोईवाला में रोपे पौधे! तदर्थ शिक्षकों ने की विनियमितीकरण की मांग
डोईवाला। डोईवाला क्षेत्र में हरेला पर्व पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान हरिद्वार लोकसभा सीट से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक में पौधे रोककर लोगों से पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया। इस दौरान उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ की पब्लिक इंटर कॉलेज इकाई से जुडे शिक्षको ने राज्य के अशासकीय विद्यालयो मे कार्यरत 426 तदर्थ शिक्षक के विनिमितीकरण की मांग को लेकर एक ज्ञापन सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को दिया।विद्यालय मे हरेला पर्व पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे पहुचे डा निशंक को माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री अश्वनी गुप्ता ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि तदर्थ शिक्षक वर्षो से अपने नियमितीकरण की बाट जोह रहे है जिसमे सरकार पर कोई वितीय भार नही आऐगा। विनिमितीकरण से इन शिक्षको का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा और सेवानिवृत्ति के बाद इन गुजर बसर के लिए पेंशन मिल जाएगी,जबकि तदर्थ सेवा मे यह लाभ नहीं मिलेगा। सांसद निशंक ने तदर्थ शिक्षको की मांग को सरकार तक पहुचाने का आश्वासन शिक्षको को दिया। मौके पर प्रधानाचार्य नरेश कुमार वर्मा, ओम प्रकाश काला, रतनेश कुमार, विवेक बधानी, अनीता पाल, प्रधानाचार्य नरेश कुमार वर्मा, भाजपा नेता नरेंद्र सिंह नेगी, उषा कोठारी आदि मौजूद रहे।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद