ऋषिकेश मेयर की शैक्षिक योग्यता का मुद्दा फिर उछला

ऋषिकेश मेयर की शैक्षिक योग्यता का मुद्दा फिर उछला

नामित पार्षद ऋषिकांत गुप्ता का आरोप 12वीं का शैक्षणिक दस्तावेज फर्जी

ऋषिकेश, 18 मार्च। ऋषिकेश की मेयर अनीता ममगाईं की शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए नामित पार्षद ऋषिकांत गुप्ता ने एक बार फिर इसे मुद्दा बनाकर उछाला है। गुप्ता का आरोप है कि मेयर के 12वीं के शैक्षणिक दस्तावेज फर्जी हैं।
शनिवार को रेलवे रोड स्थित एक होटल में पत्रकारवार्ता आयोजित कर नामित पार्षद ऋषिकांत गुप्ता ने मेयर की शैक्षिक योग्यता पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि निकाय चुनाव के दौरान मेयर ने वर्ष 2018 चुनावी घोषणा पत्र के साथ जो शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट दर्शाई थी जबकि वर्ष 2019 में पासपोर्ट जारी करने के दौरान शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल बताइए उन्होंने आरोप लगाया कि हायर सेकेंडरी एजुकेशन दिल्ली बोर्ड जिससे 12 वीं पास होना बताया गया था उक्त बोर्ड ने सूचना का खुलासा किया कि इस तरह का कोई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया और जिस विद्यालय से इंटर की परीक्षा देना बताया गया उस विद्यालय को बोर्ड से मान्यता नहीं है।
बकौल ऋषिकांत गुप्ता मामले की शिकायत निर्वाचन आयोग को भी की गई, जिस पर गठित पांच सदस्यीय स्कूटनी कमेटी जिसमें डीएम, एडीएम, मुख्य शिक्षाधिकारी, एसडीएम और एक अन्य अधिकारी शामिल हैं। 2022 को स्कूटनी कमेटी की मीटिंग में दोनों पक्षों को अपना अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिए बुलाया गया था, लेकिन मेयर के नहीं पहुंचने से मीटिंग स्थगित हो गई। गुप्ता ने बताया कि आखिरकार उन्हें कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। बताया कि इंटरमीडिएट के दस्तावेज जारी करने वाले डीबीएस इंटर कॉलेज के प्रबंधक को भी नोटिस जारी किया जा चुका है। कोर्ट ने 21 अप्रैल तक पक्ष रखने के आदेश जारी किए हैं। पत्रकारवार्ता में अधिवक्ता बबीता मीनू गोयल और आदेश गोयल मौजूद रहे।
मेयर अनीता ममगाईं का पक्ष…..
ऋषिकेश। मेयर अनीता ममगाईं ने भी मामले में पत्रकार वार्ता आयोजित कर अपना पक्ष रखा उन्होंने कहा कि उनके द्वारा साथी पार्षदों के साथ शहर में कराए जा रहे विकास कार्य और उनकी लोकप्रियता को नहीं पचा पा रहे लोग उनके खिलाफ मनगढ़ंत आरोप लगा रहे हैं। मेयर ने बताया कि करीब डेढ़ साल पहले भी इन्हीं लोगों ने इसी प्रकार का मेरे परिवार पर भी आरोप लगाया था जिसमें उनके खिलाफ कोर्ट में मामला विचाराधीन है। शैक्षिक योग्यता के सवाल पर उन्होंने कहा कि मामले की जांच कर चुकी पुलिस फाइनल रिपोर्ट लगा चुकी है। बकौल मेयर अनीता ममगाईं कोर्ट से कानूनी नोटिस नहीं बल्कि उन्हें पक्ष रखने का पत्र मिला है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जनसेवा के साथ उन्होंने स्नातक की पढ़ाई भी पूरी की है, जिसकी डिग्री उन्होंने पत्रकारवार्ता में दिखाई। मेयर अनीता ममगाईं ने कहा कि ऐसे लोग लोक सूचना के अधिकार का दुरुपयोग कर रहे हैं। पत्रकारवार्ता में पार्षद अनीता रैना, विपिन पंत, विजय बडोनी मौजूद रहे।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद